दक्षिण-पूर्व एशिया और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्रों में डूबने की रोकथाम पर डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट

678 views

न्यूज़ डेस्क, दिल्ली। विश्व स्वास्थय संगठन ने 23 जुलाई को दक्षिण-पूर्व एशिया और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्रों में डूबने की रोकथाम पर अपनी पहली क्षेत्रीय स्थिति रिपोर्ट शुरू की । इस रिपोर्ट में कहा गया है कि डूबने के कारण होने वाली सभी वैश्विक मौतों में से लगभग दो तिहाई एशिया प्रशांत क्षेत्र में होती हैं ।

डब्ल्यूएचओ की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया में सभी गैरइरादतन डूबने वाली मौतों का 90%, मध्यम और निम्न आय वाले देशों में होती हैं । बाढ़ आपदाओं के दौरान होने वाले सभी मौतों में से 75% डूबने से होती है । दक्षिण-पूर्व एशिया और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्रों के कई देश आपदा के इस चपेट में आते हैं ।

इन रिपोर्टों में प्रत्येक क्षेत्र में जल सुरक्षा और डूबने की रोकथाम की स्थिति से संबंधित जानकारी प्रदान की गई है । इस रिपोर्ट में समस्याओं और डूबने से संबंधित परेशानियों मृत्यु दर सी जुड़ी बातों की स्पष्ट तस्वीर दिखाई गई है ।

वर्ष 2019 में, एशिया प्रशांत क्षेत्र में 1,44,000 से अधिक लोग डूब गए थे जो सभी वैश्विक डूबने से होने वाली मौतों का 61% है। डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्रों में क्रमशः लगभग 70,000  और 74,000 मौतें डूबने के कारण हुईं । 70 ,000  डूबने से संबंधित मौतों में से 33% से अधिक बच्चे शामिल थे, जिनकी आयु 15 वर्ष से कम थी ।

Related Posts

About The Author

Add Comment