फ़्रांसीसी राष्ट्रपति के साथ सुरक्षा और आतंकवाद को लेकर चर्चा करेंगे भारतीय प्रधानमंत्री

209 views

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को दो दिन की यात्रा पर द्विपक्षीय बैठक के लिए फ्रांस की यात्रा पर जा रहे हैं. इसमें राष्ट्रपति मैक्रों के साथ शिखर वार्ता और प्रधानमंत्री फिलिप के साथ बैठक शामिल है। वे फ्रांस में रह रहे भारतीय समुदाय से भी मुलाकात करेंगे और फ्रांस में 1950 एवं 1960 के दशक में एयर इंडिया के हवाई जहाजों के दो हादसों का शिकार हुए भारतीय की याद में एक स्मारक का उद्घाटन भी करेंगे.

प्रधानमंत्री का कहना है कि, “भारत और फ्रांस के बीच उत्कृष्ट द्विपक्षीय संबंध हैं, जो दोनों देशों और विश्व में शांति एवं समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सहयोग करने के साझा दृष्टिकोण से प्रबल हुए हैं. हमारी मजबूत रणनीतिक और आर्थिक साझेदारी प्रमुख वैश्विक चिंताओं जैसे आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन आदि पर एक साझा दृष्टिकोण से पूरित होती है. मुझे विश्वास है कि यह यात्रा आपसी समृद्धि, शांति एवं प्रगति के लिए फ्रांस के साथ हमारी दीर्घकालिक और बहुमूल्य मित्रता को और बढ़ावा देगी.”

भारत में फ्रांस के राजदूत ने ट्वीट कर कहा है कि, ” राष्ट्रपति मैक्रो और प्रधानमंत्री मोदी के बीच द्विपक्षीय शिखर वार्ता को लेकर शेटो डिचैन्टिली पूरी तरह से तैयार है. यह फ्रांस कि सांस्कृतिक विरासत में से एक है.”

25-26 अगस्त को राष्ट्रपति मैक्रों के आमंत्रण पर बियारेट्ज़ शहर में होने वाले जी-7 सम्मलेन में पर्यावरण, जलवायु, समुद्र और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन पर होने वाले सत्रों में मोदी सहयोगी के तौर पर बैठकों में हिस्सा लेंगे. जी-7 शिखर वार्ता के अलावा मोदी अन्य लोगों के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे.

विदेश मंत्रालय द्वारा कहा गया है,” फ्रांस कि द्विपक्षीय यात्रा तथा जी-7 शिखर वार्ता में भारत के सम्मलित होने से दोनों राष्ट्रों के सम्बन्ध और भी घनिष्ठ होंगे. यात्रा के दौरान ग्रीन टेक्नोलॉजी में सहयोग, जलवायु परिवर्तन, विज्ञान, फाइनेंसिंग, डिजिटल और साइबर स्पेस जैसे नए क्षेत्रों में सहयोग जैसे समझौतों पर मुख्य रूप से ज़ोर दिया जायेगा”.

Related Posts

About The Author

Add Comment