सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के अवसर पर पीएम ने किया नेताजी की होलोग्राम मूर्ति का अनावरण

392 views

देश की आजादी में अपनी जान न्योछावर करने वाले और आजाद हिंद फौज के निर्माता सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के अवसर केंद्र सरकार ने नेताजी की ग्रेनाइट मूर्ति को इंडिया गेट के एक केनोपी में पर स्थापित करने की घोषणा की है। उनकी जयंती के मौके पर पीएम मोदी ने ट्वीट करके नेताजी को श्रद्धांजलि अर्पित की है। साथ ही पराक्रम दिवस की शुभकामनाएं भी देशवासियों को दी हैं।


कब लगाई जाएगी मूर्ति

यह मूर्ति केंद्र सरकार नेताजी की 125 वीं जयंती के अवसर पर लगाएंगी। जब तक इस मूर्ति का काम पूरा नहीं हो जाता तब इसकी जगह उसके स्थान पर उनकी होलोग्राम प्रतिमा लगी रहेगी। जिसका अनावरण आज शाम प्रधानमंत्री ने किया।


दिए आपदा प्रबंधन पुरस्कार भी

इसी अवसर पर प्रधानमंत्री ने होलोग्राम मूर्ति का अनावरण करने के साथ ही पीएम मोदी ने 2019, 2020, 2021 और 2022 के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार का भी वितरण किया। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह संसद भवन में सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी।


क्या है आपदा प्रबंधन पुरस्कार

इन पुरस्कारों को पीएम ने सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर दिया जाएगा। यह पुरस्कार केंद्र सरकार ने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में भारत में व्यक्तियों और संगठनों द्वारा प्रदान किए गए अमूल्य योगदान और निस्वार्थ सेवा को पहचानने और सम्मानित करने के लिए वार्षिक पुरस्कार सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार की स्थापना की है|


इसके अलावा केंद्र सरकार ने देश गणतंत्र दिवस की शुरुआत भी अब से हर साल 23 जनवरी से करने के साथ ही इस दिन को आज से पराक्रम दिवस के रुप में भी मनाएं जाने की घोषणा भी की है।

Related Posts

About The Author

Add Comment