अखिल भारतीय योग संस्थान द्वारा ग़ाज़िआबाद में लगा ऑनलाइन योग शिविर

450 views

नीरज पांडेय, ग़ाज़िआबाद। 18 जुलाई शनिवार कोअखिल भारतीय योग संस्थान के अध्यक्ष के के अरोड़ा व महामंत्री देवेन्द्र हितकारी की मौजूदगी में डी-ब्लॉक शास्त्री नगर ग़ाज़िआबाद में ऑनलाइन योग शिविर की शुरुआत शिविर संयोजिका मीना चोपड़ा द्वारा ओ३म् की ध्वनि व गायत्री मंत्र से की गई।

प्रेस को जानकारी देते हुए बताया गया कि विगत 8 जून 2020 से यह ऑनलाइन निःशुल्क योग शिविर चल रहा है ओर इसमें 80 महिलाएं भाग लेकर स्वास्थ्य लाभ उठा रही हैं। मीना चोपड़ा ने बताया कि अनलॉक दो कोरोना काल में कोविड-19 से बचने और रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढाने की दवा योग है। “ॐ का मेडिटेशन”भी करवाया और उसके लाभ बताये।

योग शिक्षिका वीना रोहिल्ला ने सूक्ष्म व्यायाम के अभ्यास करवाये।योग शिक्षिकाअनीता भारद्वाज ने मंत्रो सहित सूर्य नमस्कार का अभ्यास करवाया ओर इसके लाभों की चर्चा की। योग शिक्षिका रीतू गुप्ता ने संजीवनी,कपालभांति व अनुलोम विलोम प्राणायाम का अभ्यास कराया व इसके शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों की चर्चा की।

विशेष अध्यक्ष केन्द्रीय आर्य युवक परिषद उत्तर प्रदेश के प्रांतीय महामंत्री प्रवीण आर्य ने परमात्मा के मुख्य ओर निज नाम ओ३म् के बारे में चर्चा की तथा “ओ३म् का सिमरन किया करो, प्रभु के सहारे जिया करो,जो दुनियां का मालिक है,नाम उसी का लिया करो” नामक गीत सुनाया जिसे सुनकर सभी लोग मंत्रमुग्ध हो गए।

इस अवसर पर मुख्य रूप से रेखा गुलाटी,सुषमा मल्होत्रा,मीरा चौरसिया,आभा गोयल,पूनम बंसल,मनीषा मित्तल व मधु गौरी आदि मौजूद रहे।अंत में रीतू गुप्ता ने वैदिक प्रार्थना व शांति पाठ के साथ योग शिविर का समापन करवाया।

Related Posts

About The Author

Add Comment