कोरोना की तीसरी लहर के डर से दिल्ली में लागू हुआ यलों एलर्ट

163 views

देश की राजधानी में लगा यलों एलर्ट पिछले कुछ दिनों से कोरोना का संक्रमण तेजी फैलना शुरु हो चुका है जिसके कारण दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने हालातों का जायजा लेने के लिए हाई लेवल मीटिंग बुलवाई, जिसमें उन्होंने दिल्ली में ग्रैप सिस्टम के आधार पर दिल्ली में यलों एलर्ट की घोषणा करते हुए कुछ पाबंदियों को हरी झंडी दी है।

क्या है ग्रैप सिस्टम

बता दें कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए DDMA ने जुलाई में ही GRAP लागू करने की मंजूरी दे थी. इसके मुताबिक दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर बढ़ने को ‘रंग कोविड प्रणाली’ में बांटा गया है. जैसे जैसे कोरोना संक्रमण दर बढ़ती जाती है और कोरोना के नए मामलों में इजाफा होता है, वैसे वैसे सख्त नियम लागू होते जाते हैं. 0.5% से ऊपर संक्रमण दर बढ़ते ही माल और बाजारों को आड-इवन प्रतिबंध के दायरे में आ जाते हैं.
गौरतलब है कि पिछले बीते दिनों में दिल्ली की संक्रमण दर 0.5% में तेजी से इजाफा होकर 26 दिसंबर को 0.55% और 27 दिसंबर को 0.68% थी|जिसके बाद दिल्ली सरकार को यह फैसला लेना पड़ा।

क्या क्या हो सकता है बंद

दिल्ली में बढ़ते कोरोना और ओमिक्रोन मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यलों एलर्ट लागू करने का एलान कर दिया है. इस अलर्ट के तहत दिल्ली में कई तरह की पाबंदियां लगाई जाएंगी. नई पाबंदियों के तहत अब शादी-विवाह और अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 लोगों के शामिल होने की इजाजत हैं तो वहीं स्कूल, कॉलेज, सिनेमाहॉल, स्पा, जिम और एंटरटेनमेंट पार्क को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. आइए जानते हैं यलो अलर्ट के बाद दिल्ली में क्या-क्या बंद रहेगा.

ये हैं नई पाबंदियां

दुकानें और माल सुबह 10 से रात 8 बजे तक आड-इवन के आधार पर खुलेंगे
स्कूल और कांलेज बंद रहेंगे
साप्ताहिक बाजार एक जोन में केवल एक खुलेगा, जिसमें 50% दुकानदारों को ही इजाजत होगी
मेट्रो और बसें 50% क्षमता पर चलेंगी और स्टेंडिग अनुमति नहीं होगी
रात 10बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा
रेस्टोरेंट 50 % क्षमता के साथ सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक खुलेंगे
बार 50% क्षमता के साथ दोपहर 12 से रात 10 बजे तक खुलेंगे
सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हाल, स्पा, जिम और एंटरटेनमेंट पार्क बंद रहेंगे
सैलून खुल सकेंगे
शादी समारोह और अंतिम संस्कार में 20 लोगो को ही इजाज़त
धार्मिक स्थल खुले रहेंगे लेकिन श्रद्धालुओं की एंट्री पर पाबंदी रहेगी
सांस्कृतिक और खेल एक्टिविटी पर पूरी तरह से पाबंदी

सीएम की अपील

हाई लेवल मीटिंग में सीएम केजरीवाल ने दिल्ली वालों से अपील की है मार्केट आदि जगहों पर ज्यादा भीड़ भाड़ न करें अभी केसिस काफी हल्के आर रहे पर हम चाहते है कि दिल्ली में हालात बिगड़े नहीं इसलिए सरकार से सहयोग करें।

Related Posts

About The Author

Add Comment