अमेरिका ने बगदाद पर की एयर स्ट्राइक

249 views

नए साल पर अमेरिका ने बगदाद को गहरी चोट देने का मन बना लिया है जिसे लेकर अमेरिका ने इराक पर हवाई हमला कर दिया है. बता दें कि अमेरिका का यह कड़ा कदम बगदाद में अमेरिकी दूतावास  पर हुए हमले के बाद उठाया है, जिसे लेकर इराक तिलमिला गया है. 

उल्लेखनीय है कि अमेरिकन एयरफोर्स (American Air Force) ने बगदाद एयरपोर्ट पर बड़ी एयरस्ट्राइक (Air Strike) की है. इस एयरस्ट्राइक में अमेरिकी एयरफोर्स ने करीब 3 मिसालें दागी हैं जिसमें इराक-इरान के करीब 8 बड़े अधिकारियों के मारे गए हैं.

बता दें कि पिछले साल  ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमले का खामियाजा भुगतने की बात कही थी. उधर, इराकी स्टेट टीवी ने खबर दी है कि अमेरिका की ओर से किए गए हमले में ईरान के टॉप कमांडर जनरल कासिम सोलेमनी (Qasem Soleimani) भी मारे गए हैं.

जनरल कासिम सोलेमनी (Qasem Soleimani) ईरान के एलीट स्क्वॉ‍ड फोर्स के कमांडर थे. इस एयरस्ट्राइक में Abu Mahdi al-Muhandis के भी मरने की खबर है जो मिलिशिया के डिप्टी कमांडर थे, जिसे मोबलाइजेशन फोर्स के नाम से भी जाना जाता है.

बता दें कि 31 दिसंबर को इराकी प्रदर्शनकारियों ने बगदाद में अमेरिकी दूतावास परिसर की बाहरी दीवार को तोड़ दिया. अमेरिकी सुरक्षा बलों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए परिसर के अंदर आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े थे. इसलिए ही अमेरिका ने बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमले का बदला लिया.

वहीं इराकी  सेना के जनरल कमांडर कासिम सोलेमानी को  अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इशारे पर मारा है. कासिम सोलेमानी के मारे जाने की पुष्टि खुद अमेरिका के सैनिक मुख्यालय पेटागन ने की है. जिसके बाद से कयास लगाए जा रहे है कि इराक भी अमेरिकी एयर स्ट्राइक को जवाब दे सकती है . जिसके बाद दुनिया तीसरा विश्व युद्ध देख सकती है.

Related Posts

About The Author

Add Comment