गृह मंत्रालय ने विदेशियों को जारी मौजूदा वीजा के निलंबन को 3 मई 2020 तक बढ़ाया

152 views

कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए गृह मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि 107 इमिग्रेशन चेक पोस्टों में से किसी के भी जरिए भारत आने वाले सभी यात्रियों की भीड़ भाड़ 3 मई 2020 तक प्रतिबंधित रहेगी। किन्तु ऐसा कोई भी प्रतिबंध किसी सामान और जरूरी या गैर-जरूरी आपूर्ति ले जाने वाले गाड़ियों, विमानों, जहाजों, वाहनों, ट्रेनों आदि पर लागू नहीं किया जायेगा। उनके चालक दल, नाविक, ड्राइवर, सहायक, क्लीनर आदि को कोविड-19 के लिए पूर्ण मेडिकल स्क्रीनिंग से गुजरना पड़ेगा।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा विदेशियों के दूतावास सेवाओं की अवधि बढ़ाने का फैसला

कोरोना महामारी फैलने और भारतीय प्रशासन द्वारा लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों के कारण, भारत में फंसे विदेशी नागरिक जिनका नियमित वीजा, ई-वीजा या रुकने के नियम और जिनका वीजा समाप्त हो गया है या 01 फरवरी 2020 (मध्यरात्रि) से लेकर 3 मई 2020 (मध्यरात्रि) के बीच समाप्त हो जाएगा, विदेशों के द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने के बाद 3 मई 2020 की मध्यरात्रि तक ‘मुफ्त’ में बढ़ा दिया जाएगा। इस अवधि में अगर विदेशी नागरिक द्वारा बाहर जाने का अनुरोध किया जाता है तो भी उन्हें ज्यादा रुकने के जुर्माने के बगैर 3 मई 2020 से 14 दिन यानी 15 मई 2020 तक छूट मिलेगी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विदेशियों को जारी किए सभी मौजूदा वीजा (राजनयिक, आधिकारिक, संयुक्त राष्ट्र/अंतरराष्ट्रीय संगठनों, रोजगार और प्रोजेक्ट श्रेणियों को छोड़कर) के निलंबन को 3 मई 2020 तक बढ़ाने का फैसला किया।

Related Posts

About The Author

Add Comment